नरेन्द्र मोदी जी का फलसफा



नरेन्द्र मोदी जी को भेंट स्वरुप जो भी मिलता है वो नीलाम करके उससे जो भी पैसा मिलता है वो कन्या-फण्ड में दे देतें हैं जिससे गरीब कन्याओं की शादियाँ हो सकें. इस बारे में भूतपूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल का उदाहरण देना मैं उचित समझता हूँ. कांग्रेस पार्टी के कैसे-कैसे राष्ट्रपति बने जिन्होंने पद की साख मिटटी में मिला दिया. प्रतिभा पाटिल के बाद जब प्रणव मुखर्जी राष्टपति पद पर आसीन हुए तो उन्हें ये जानकारी मिलने के बाद कि भूतपूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने जो उन्हें राष्ट्रपति पद पर रहते हुए भेंट में मिला था वो पद से रिटायर होने के बाद अपने साथ ले गईं. इसपर समझदार राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने प्रतिभा पाटिल को पत्र लिखकर वे सभी भेंटे लेकर राष्ट्रपति भवन में रख दी.

मोदी जी का कहना है कि आप छोटे हैं या बड़े ये भूल जाइये. बस आपको अपने पर भरोसा होना चाहिए. सोये हुए को जगाना बहुत आसान होता है लेकिन जो जाग रहा है उसे जगाना बहुत मुश्किल होता है. मंजिल कितनी भी दूर हो उसे पाने का रास्ता ऐसा होना चाहिए कि वो उसे आसानी से मिल सके.

अपना जीवन एक लक्ष्य पर निर्धारित करो. अपने पूरे शरीर को उस लक्ष्य से भर दो, और हर दूसरे विचार को अपनी ज़िन्दगी से निकाल दो. यही सफलता की कुंजी है. सब बातों को त्याग दो, यहाँ तक कि मुक्ति का विचार भी त्याग दो और दूसरो की सहायता करो. जितना बड़ा संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी.


Comments