प्रधानमंत्री मोदी की भारत की जनता को उचित सलाह




भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थितियों से लोगों को अपनी जीवनचर्या में बदलाव लाने तथा डिजिटल कार्य संस्कृति अपनाने का आवाहन किया है. उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉक-डाउन में घर से बाहर ने इन्टरनेट पर मीटिंग के रूप का स्थान ले लिया है. दुनिया नए बिज़नस-मॉडल की खोज में है. ऐसे में हमेशा कुछ नया करने के इच्छुक युवाओं से समृद्ध भारत विश्व को नयी कार्य-संस्कृति की राह दिखा सकता है.
प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे दशक की शुरुआत बड़ी उथल-पुथल के हाथ हुई. कोविद-19 ने अनेक अवरोध खड़े कर दिये हैं. ऐसे में वक्त की मांग है कोरोना काल को एक अवसर मान कर बिज़नस और जीवन-शैली के ऐसे मॉडलों पर विचार किया जाये जिन्हें अपनाना सरल और सहज हो. उन्होंने कहा कि भारत को कोविद-19 के कठिन समय में सिर्फ ताल-मेल बैठाने से ज्यादा इस महामारी के बाद के दौर के लिए आगे आने को तैयार रहना चाहिए. नए मॉडल में चल रहे लोगों के साथ ही कार्य-संस्कृति को फिर से परिभाषित करना चाहिए.
मेरा सुझाव है कि चूंकि मोदी जी को सारे विश्व ने वैश्विक नेता स्वीकार किया है तो हम सब को चाहिए कि अपने देश में हम सभी को मोदी जी की सलाह को शत-प्रतिशत मानना चाहिए.

Comments