Indian Prime Minister Narendra Modi


मैंने जबसे होश संभाला है पंडित जवाहर लाल नेहरू से  वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यकाल देखा है तथा सभी के कार्यकाल को बड़े गौर से देखा है। एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में कार्य करते हुए नरेंद्र मोदी को सबसे अच्छा अबतक का प्रधानमंत्री  पाया है। देश के लोगों के कल्याण की चिंता, देश के हर नागरिक चाहे वो किसी धर्म, जाति या वर्ग का क्यों ही न हो। मैं हर देशवासी से जो ये लेख पढ़ रहा हो ये सवाल करना चाहूंगा कि आजतक क्या कोई ऐसा प्रधानमंत्री देखा है जो अपनी सरकार के सत्ता में आने से ये आशा करता है की वे बताएं की उनकी सरकार से किस काम की आशा करना चाहेंगे. मोदी ने 2014 में पहली बार देश की जनता से ये खुला सवाल किया की वे सरकार से किन कामों की अपेक्षा करते हैं। उन्होंने केंद्रीय सरकार के 16 मंत्रालयों के बारे में सुझाव मांगे इसके जवाब में मैंने सभी 16 मंत्रालयों पर अपने सुझाव भेजे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने पत्र दिनांक 8 -8 -2014 के माध्य्म से मुझे सूचित किया की उसने ग्रामीण विकास मंत्रालय तथा स्वास्थ्य मंत्रालय के बारे में मेरे सुझावों को माना है तथा उन मंत्रालयों को उन्हें लागू करने को कहा है। 
क्या आपको पता है की कौनसे प्रधानमंत्री ने दीपावली के त्यौहार के समय देश के जवानों के साथ कश्मीर जैसे दुर्गम स्थानों पर दिवाली मनाई है। मैं आपको बताना चाहता हूँ की मोदी हर वर्ष अपनी दिवाली अपने आवास पर न बिताकर ऐसे दुर्गम स्थानों पर मनाते हैं।इसके द्वारा जवानों को ये एहसास दिलाना चाहते हैं की आपके देश का शीर्ष नेता आपके साथ खड़ा है इससे ये भी जाताना चाहते हैं की हमें गर्व है की आपलोग अपने परिवारों की परवाह न करके अपने देश की सेवा में संलग्न हैं। क्या आपने ऐसा प्रधानमंत्री देखा है जो रात में केवल साढ़े तीन घंटे ही सोता है। आपको ये जानकार और हैरानी होगी की मोदी साल में कोई अवकाश नहीं लेते यानी साल के 365 दिन वो देश के काम में लगे रहते हैं।प्रधानमत्री बनने के पहले जब मोदी गुजरात छोड़कर नयी दिल्ली आने लगे तो उन्होंने अपनी बचत की रकम जो बैंक में जमा की थी उसे सरकारी वाहन चालकों को दान दे दी जिससे वे अपनी बेटियों का विवाह कर सकें। इस बारे में मैं एक बड़ी रोचक बात आपसे साझा करना चाहता हूँ वो ये है कि गुजरात सरकार में मंत्री बनने पर उन्हें वेतन चेक से दिया जाता था। तबतक मोदी का कोई बैंक खाता नहीं था। इसके लिए उन्हें बैंक खाता खोलना पड़ा। 
मोदी का न अपना कोई घर है न व्यक्तिगत वाहन। प्रधानमंत्री आवास में उनके साथ उनके परिवार का कोई सदस्य नहीं रहता। उनकी माताजी अपने दूसरे बेटों के साथ गुजरात में निवास करती हैं। कभी-कभी मोदी उन्हें देखने स्वयं गुजरात जाते हैं तथा कभी-कभी वे स्वयं प्रधानमंत्री आवास, नयी दिल्ली आती हैं तथा ज्यादा रूकती नहीं हैं। इसपर पत्रकारों द्वारा पूछने पर वे कहती हैं कि यहाँ रूककर क्या करूँ क्योकि मोदी अपने आवास पर बहुत कम रुकते हैं।

Comments